Add To collaction

लेखनी कहानी -09-Mar-2022 प्रतिलिपि हवेली में होली का हुरंगा

हमें इस तरह से भागते देखकर पूरे मौहल्ले में हड़कंप मच गया । मर्द बिरादरी को भी ताव आ गया और मर्द लोग अपने अपने घरों से निकलने लगे । सबसे पहले विनय शास्त्री जी आये । फिर तो कुलदीप तोमर जी, रोहित मिश्र बेकल जी, सूर्यनारायण पेरी जी, सूर्येन्दु मिश्र जी और शुभ आरंभ जी भी आ गये । बड़े रंग बिरंगे परिधानों में और बड़ी मस्ती में झूमते गाते आ रहे थे । अपने परिधानों के बारे में वे स्वयं कमेंट में बताएंगे । धरमवीर फिल्म के गीत "हम बनजारों की बात मत पूछो जी" की तर्ज पर ये गीत गा रहे थे 


हम मस्तानों की बात मत पूछो जी 
हम परवानों की बात मत पूछो जी 
जो छेड़ दिया तो छेड़ दिया 
जो शरारत की तो शरारत की । 

उन्हें देखकर हमें बहुत संबल मिला । अरे , इसलिए नहीं कि वे हमें बचा लेंगे । बल्कि इसलिए कि अब अकेले हम ही नहीं हैं अपनी दुर्गति करवाने के लिए । ये सब लोग भी इसी "गति" को प्राप्त होने वाले हैं । महिलाओं में बड़ा जोश है । विनय जी पूछने लगे कि यह जोश कहाँ से आया इनमें ? हमने कहा कि अभी कल परसों ही तो "अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस" गया है । बस, वह सूरज की तरह ऊर्जा का अनंत स्रोत है । उसी से ये बलवान, बुद्धिमान और वेगवान हो गई हैं । अपन को भी कुछ करना पड़ेगा"  । 

हम जानते थे कि पुरुषों की शक्ति का स्रोत भी महिला ही है । कुछ लोग "शराब" को मानते हैं । लोग कहते हैं कि शराब पीकर तो मच्छर भी शेर बन जाता है इसलिए दो चार घूंट हलक में डालने से "जान" आ जाती है । मगर हम ठहरे तपस्वी आदमी । हम शराब की तरफ देखते भी नहीं । मगर शबाब के मुरीद हैं । हमने कहा "देखो भाइयो , यहां "अंगूर की बेटी" तो चलेगी नहीं मगर उससे भी ज्यादा ताकतवर चीज है यहां पर" । 

सब बोल पड़े "कौन है वो" ? 
"छमिया भाभी के अलावा और कौन हो सकता है, भला ? यह भी कोई पूछने की बात है ? हमें तो इनसे ही ऊर्जा मिलती है । आपने वो फिल्म तो देखी होगी ना" ? 
"कौन सी" ? 
"अरे, वही । कोई मिल गया" । 
"हां हां देखी थी । मगर उसमें ऐसा क्या है" ? 
"उसमें "जादू" है । याद है वो "एलियन" जिसका नाम जादू था । उसे ऊर्जा के लिए धूप चाहिए थी और हमें ऊर्जा के लिए रूप । और रूप का भंडार तो यहां बिखर रहा है । आदरणीया छमिया भाभी सामने ही तो खड़ी हैं । उनके सौंदर्य की किरणें जैसे ही हम सब पर पड़ेंगी , हम सब "भाई लोग" ऊर्जा से लबरेज हो जायेंगे " । 

इतना कहते ही हमने एक बार छमिया भाभी का सौंदर्य से दमकता चेहरा देखा । कसम से इतनी ऊर्जा आ गई कि हम लोग बिना गाजे बाजे के ही भांगड़ा करने लगे । 

सामने से श्री आ रहे थे । श्री को आप लोग नहीं जानते ? श्री हैं अनन्या जी के "वो" । उन्होंने तो अपने नाम के साथ ही उन्हें जोड़ रखा है । तभी तो "अनन्या श्री" नाम रखा है उन्होंने प्रतिलिपि पर । बड़े दिलदार, यारों के यार , होशियार, दमदार, शानदार और थानेदार भी हैं वे । हर दिल अजीज , हर वर्ग में एडजस्ट होने वाले बंदे हैं वे । उत्तर प्रदेश में लखनऊ से हैं इसलिए झकाझक "चिकन" का कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहन रखा था । चेहरे पर गजब का नूर था । ऐसा औरा था उनका कि हर कोई उनके आकर्षण में खिंचा चला आता था । इस कारण अनन्या जी कभी कभी चिन्तित हो जाती हैं । उन्हें डर लगा रहता कि कहीं कोई "प्रतिलिपि की मैम" श्री को ले ना उड़ें कहीं ? इसलिए वे श्री के आसपास ही रहती हैं और श्री का सारा फोकस अपने ऊपर ही केन्द्रित करवा लेती हैं । अनन्या जी की जान श्री में बसती है । श्री को देखते ही बस पागल जैसी हो जाती हैं वे । 

उन्होंने जैसे ही श्री को चिकन के कुर्ते पाजामे में देखा , वे लट्टू हो गई और गाने लगीं 

तेरे कारन तेरे कारन, तेरे कारन मेरे साजन 
तेरे कारन तेरे कारन, तेरे कारन मेरे साजन 
रात को फिर सो गई , सपनों में खो गई 
आग लगे सारी दुनिया में , मैं तेरी हो गई बलम जी 
तेरे कारन तेरे कारन तेरे कारन मेरे साजन 

आन मिलो सजना मूवी का गाना है ये । बहुत प्यारा गाती हैं वे । आवाज भी बहुत सुरीली है उनकी । श्री तो उन्हें लता जी कहते हैं । ये उपमा सुनकर कौन है जो फूलकर कुप्पा नहीं हो जाएगा ? 

श्री भी कम नहीं हैं । बल्कि कह सकते हैं कि वे 21 ही हैं, 19 नहीं । वे छेड़छाड़ के मूड में आ गए । अनन्या जी के बाजू में ज्योति मैम खड़ी थीं । वे अनन्या जी को "दी " कहती हैं इसलिए वे श्री की साली हो गई । श्री को बड़ा आनंद आया जब उन्हें बैठे बिठाए एक साली मिल गई । वो भी ज्योति मैम जैसी चुलबुली , नटखट , मनचली । श्री और ज्योति मैम में पटती भी खूब है । श्री भी खूब छेड़ते हैं ज्योति मैम को । मगर वे कभी खफा नहीं हुई आज तक । अनन्या जी और ज्योति जी को छेड़ने के लिए श्री ने एक गाना शुरू किया 

तेरा फूलों जैसा रंग तेरे शीशे जैसे अंग 
पड़ी जैसे ही नजर मै तो रह गया दंग 

अनन्या जी भी शामिल हो गई इस गाने में 

आते जाते करे तंग तेरे अच्छे नहीं ढंग 
मैं तो करूंगी सगाई किसी दूसरे के संग 
श्री 
ओ मेरे होते कोई और करे तेरे बारे गौर 
ओ मेरे होते कोई और करे तेरे बारे गौर 
ये ना होगा किसी तौर चाहे चलें छुरिया । 
ज्योति जी 
दिल आने की बात है जब जो लग जाये प्यारा 
दिल पर किसका जोर है दिल के आगे हर कोई हारा 
हाये ओ मेरे यारा .... 

इस गाने पर सब लोग डांस करने लगे । होली का सा माहौल हो गया था । 

जब सब लोग डांस में मशगूल थे तो हमने चुपके से एक चुहिया जो अपनी जेब में रखी हुई थी, निकाली ।  हमारे पास में आशा गर्ग मैम खड़ी थीं । वे ऑलराउंड चैंपियन बताती हैं खुद को , इसलिए हमें भी उनकी चैंपियनशिप देखनी थी आज । हमने वह चुहिया उनके सिर पर छोड़ दी । 

बस फिर क्या था । कितना भांगड़ा किया था उन्होंने । पूरा मौहल्ला सिर पर उठा लिया था । पुष्पलता जी भी वहीं पर खड़ी थीं । बड़ी मुश्किल से उन्होंने उस चुहिया को पकड़ा और हमारी ओर उछाल दिया । हमें पता था कि सब लोगों के निशाने पर हम ही हैं , इसलिए थोड़ा संभलकर खड़े थे हम । जैसे ही उन्होंने चुहिया हमारी ओर उछाली हम पैंतरा बदल गये और वह चुहिया हमारे पीछे खड़ी सुषमा तोमर मैम के ऊपर जा गिरी । 

अब यहां कत्थक होने लगा । सुषमा मैम बहुत अच्छी लेखिका तो हैं ही , बहुत सुंदर नृत्य भी करती हैं । बड़ा मनोहारी नृत्य देखने को मिला । उनके पास ही शीला शर्मा मैम खड़ी थीं । उन्होंने उस चुहिया को पकड़ा और रोहित मिश्रा "बेकल" जी की ओर उछाल दिया । 

गजब है । बेचारी चुहिया को बॉलीबाल बना लिया जो कभी इधर तो कभी उधर फेंकी जाने लगी । दो टीम बन गई । एक मर्दों की दूसरी औरतों की । वैसे हमको पता है कि जीतेगा कौन ? पर अभी नहीं बतायेंगे । गैस करिए सब । 

बेचारे रोहित जी , बेकल ही रहते हैं हमेशा । गजलों में खोये रहते हैं । अद्भुत लेखन है इनका । पर गजलों में डूबने का खामियाजा भी इस तरह उठाना पड़ता है । फंस गए आज तो । 

शेष अगले अंक में 

निवेदन : सभी महानुभावों से अनुरोध है कि अधिकाधिक पढ़कर ज्यादा से ज्यादा टिप्पणी लिखें । यदि संभव हो सके तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें । पूरी सहभागिता दें । हवेली में प्रिया कम्बोज मैम का हार्दिक स्वागत है । 

हरिशंकर गोयल "हरि" 
10.3.22 

   5
7 Comments

Abhinav ji

14-Mar-2022 10:46 AM

Nice👍

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

14-Mar-2022 04:11 PM

💐💐🙏🙏

Reply

Punam verma

14-Mar-2022 09:05 AM

Nice one

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

14-Mar-2022 04:10 PM

💐💐🙏🙏

Reply

Lotus🙂

12-Mar-2022 11:35 AM

Bahut hi majedar rha ap ka holi ka hangama

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

13-Mar-2022 02:24 AM

धन्यवाद जी

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

14-Mar-2022 04:10 PM

😀😀💐💐🙏🙏

Reply